जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे अगले CJI, दे चुके हैं इलेक्टोरल बॉन्ड, धारा 370 जैसे 117 जजमेंट !  

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। रिटायरमेंट से पहले उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की। वरिष्ठता के आधार पर जस्टिस खन्ना को CJI के पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

Oct 21, 2024 - 16:05
जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे अगले CJI, दे चुके हैं इलेक्टोरल बॉन्ड, धारा 370 जैसे 117 जजमेंट !  

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 को अपने पद से रिटायर हो रहे हैं। रिटायरमेंट से पहले उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की। वरिष्ठता के आधार पर जस्टिस खन्ना को CJI के पद पर नियुक्त किया जा रहा है। उम्मीद है कि जस्टिस संजीव खन्ना अपनी रिटायरमेंट (13 मई, 2025 ) तक इस पद पर रहेंगे।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने संजीव खन्ना को अगला चीफ जस्टिस नियुक्त किए जाने का अनुरोध करते हुए पीएम मोदी को औपचारिक पत्र लिखा। डीवाई चंद्रचूड़ द्वारा भेजा गया यह पत्र देश की न्यायपालिका में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। यह पत्र भविष्य में देश की न्यायिक प्रणाली में परिवर्तन करने का बल रखता है।

12 अक्टूबर को भेजा था पत्र

CJI चंद्रचूड़ ने 12 अक्टूबर को केंद्र सरकार को पत्र भेजा था, इसमें उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस संजीव खन्ना का नाम दिया था। बता दें कि डीवाई चंद्रचूड़ ने 9 नवंबर, 2022 को अपना पद संभाला था, जिसके चलते वो 10 नवंबर 2024 को रिटायर हो रहे हैं। चली आ रही परंपरा के हिराब से कानून मंत्रालय द्वारा रिटायरमेंट से लगभग एक महीने पहले CJI को पत्र लिखकर उनके उत्तराधिकारी का नाम मांगा जाता है। इस पत्र के जवाब में CJI कानून मंत्रालय को पत्र लिखते हुए अपनी सिफारिश भेजते हैं।  

कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना

जस्टिस संजीव खन्ना ने दिल्ली बार काउंसिल में 1983 में बतौर वकील रजिस्ट्रेशन कराया था। दिल्ली हाईकोर्ट जाने से पहले उन्होंने तीस हजारी स्थित जिला अदालतों में प्रैक्टिस की। इसके बाद उन्होंने कई सालों तक हाई कोर्ट में वकालत की। जिसके बाद उनके ज्ञान के चलते उन्हें  सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में 18 जनवरी 2019 को पदोन्नत कर दिया गया। 

कई अहम फैसला सुना चुके हैं जस्टिस संजीव खन्ना 

बता दें कि जस्टिस संजीव खन्ना ने अपने कार्यकाल में कई अहम फैसले सुनाए हैं। जस्टिस संजीव खन्ना ने 2023 में अनुच्छेद 370 को लेकर ऐतिहासिक निर्णय लिया था, बता दें कि पांच न्यायाधीशों की बेंच ने अनुच्छेद 370 को हटाने के फैसले को सही ठहराया था। इसके साथ ही 2023 के शिल्पा सैलेश बनाम वरुण श्रीनिवासन मामले में भी अहम फैसला सुनाया था। इसके साथ ही जस्टिस संजीव खन्ना ने देश की न्यायपालिका में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.