सीएम भजन लाल के विदेश दौरे से कांग्रेस बौखलाई, याद दिलाने लगी 2013 की बात

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा बीते दिनों दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर हैं। जहां वह 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं।

Sep 13, 2024 - 03:55
सीएम भजन लाल के विदेश दौरे से कांग्रेस बौखलाई, याद दिलाने लगी 2013 की बात
सीएम भजन लाल के विदेश दौरे से कांग्रेस बौखलाई, याद दिलाने लगी 2013 की बात

नई दिल्ली : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा बीते दिनों दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे पर हैं। जहां वह 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। सीएम भजन लाल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल का विदेशी निवेशकों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है जिसके जरिए निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाए। राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

कांग्रेस अब सीएम भजन लाल की इस यात्रा को लेकर हमलावर है और उनको 2013 के एक अदालती फैसले की याद दिला रही है। यानी इस बार किसी राजनीतिक कारण से मुख्यमंत्री को कांग्रेस घेर नहीं रही है बल्कि सीएम भजन लाल से कांग्रेस एक अदालती फैसले की वजह से जवाब मांग रही है।

कांग्रेस ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए आरोप लगाए हैं कि सीएम भजन लाल सीबीआई द्वारा दर्ज एक केस में 2013 से जमानत पर हैं और मामला कोर्ट में लंबित है। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने बिना परमिशन लिए विदेश जाकर कोर्ट की शर्तों की अवमानना की है।

दरअसल राजस्थान कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कोर्ट के आदेश की कॉपी शेयर करते हुए इस बात को लिखा है। कांग्रेस ने पोस्ट शेयर कर बताया कि राजस्थान के जिला कोर्ट में गोपालगढ़ सांप्रदायिक विवाद को लेकर एक याचिका दाखिल की गई, जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को लेकर कोर्ट ने आदेश जारी किया कि विदेश जाने से पहले उन्हें कोर्ट से परमिशन लेना अनिवार्य है। मगर वह बिना कोर्ट की इजाजत लिए विदेश चले गए, इसलिए उनकी जमानत याचिका खारिज की जाए।

राजस्थान कांग्रेस ने एक्स पोस्ट में लिखा,''सीबीआई द्वारा दर्ज एक प्रकरण में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 2013 से जमानत पर हैं और मामला फिलहाल न्यायालय में लंबित है। कोर्ट से बिना अनुमति लिए विदेश जाकर मुख्यमंत्री ने न्यायालय द्वारा दी गई जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है। मुख्यमंत्री जैसे ज़िम्मेदार एवं संवैधानिक पद वाले व्यक्ति द्वारा की गई यह त्रुटि गंभीर है।''

माना जा रहा है कि सीएम भजन लाल शर्मा 14 अक्टूबर को स्वदेश लौट सकते हैं। खबरों के मुताबिक अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में वो ब्रिटेन के दौर पर भी जाएंगे। इसके अलावा, सीएम भजनलाल शर्मा की जर्मनी की यात्रा भी प्रस्तावित है।

बता दें, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट में जापान सरकार के मंत्री और विदेशी निवेशकों से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फोटो शेयर कर लिखा,''हमारा संकल्प- भारत की निवेश राजधानी के रूप में स्थापित हो राजस्थान, 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के संदर्भ में आज जापान प्रवास के दौरान राजधानी टोक्यो में जापान सरकार के भूमि, अवसंरचना, परिवहन एवं पर्यटन मंत्रालय (एमएलआईटी) के संसदीय उप-मंत्री इशिबाशी रिंतारो के साथ आयोजित बैठक में सहभागिता की। इस अवसर पर उन्हें राजस्थान में उपलब्ध व्यापक निवेश के अवसरों, राज्य की मजबूत औद्योगिक नीतियों, विकसित अवसंरचना सुविधाओं और कुशल मानव संसाधन से अवगत कराया। साथ ही, उन्हें ' राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारने हेतु सादर आमंत्रित किया।''


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।