इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल : आंकड़ों से हुआ साफ, दक्षिण में भी कमल खिलाने में कामयाब होंगे पीएम मोदी

देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान का अंतिम चरण शनिवार को समाप्त हो गया। 4 जून को चुनाव के नतीजे आने वाले हैं। इससे पहले एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन दोनों की तरफ से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार जनता का मिजाज कैसा है।

Jun 2, 2024 - 05:06
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल : आंकड़ों से हुआ साफ, दक्षिण में भी कमल खिलाने में कामयाब होंगे पीएम मोदी
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल : आंकड़ों से हुआ साफ, दक्षिण में भी कमल खिलाने में कामयाब होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली : देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान का अंतिम चरण शनिवार को समाप्त हो गया। 4 जून को चुनाव के नतीजे आने वाले हैं। इससे पहले एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन दोनों की तरफ से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार जनता का मिजाज कैसा है।

हालांकि, यह केवल अनुमान के आधार पर जारी किए गए आंकड़े हैं। इस चुनाव के नतीजे कैसे होंगे, यह 4 जून को ही पता चल पाएगा, जब वोटों की गिनती शुरू होगी। तेलंगाना में भी एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है। यहां एनडीए के हिस्से में 11-12 सीटें आ सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को यहां 4-6 सीटें मिलने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो भाजपा को 26-31 सीटें, टीएमसी को 11-14 सीटें, इंडिया गठबंधन को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है।

यह भी पढ़े : एबीपी न्यूज-सी वोटर एग्जिट पोल : आंकड़ों में एनडीए को बंपर जीत, इंडिया गठबंधन काफी पीछे

महाराष्ट्र में एनडीए को 28-32 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा इंडी ब्लॉक को 16-20 सीटें मिलने का अनुमान है। एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो केंद्र शासित प्रदेशों की 5 सीटों में एनडीए को 5 सीटें मिल सकती है। वहीं, नॉर्थ ईस्ट की 11 सीटों में भाजपा को 4, कांग्रेस को 3, एनपीपी को 1, एनपीएफ को 1, वीपीपी को 1 सीट तो अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर में एनडीए को 0-2 सीटें और इंडी गठबंधन को 0-3 सीटें मिल सकती है। असम में एग्जिट पोल की मानें को एनडीए को 10-12 सीटें वहीं इंडिया गठबंधन को 2-4 सीटें मिलने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश की तरह ही उत्तराखंड में एग्जिट पोल में भाजपा को क्लीन स्वीप मिलती नजर आ रही है। हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों में भाजपा को 4 सीटें और कांग्रेस को 0 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है।

पंजाब की 13 सीटों में भाजपा को 2-4 सीटें, कांग्रेस को 7-9 सीटें, अकाली दल को 2-3 सीटें और आप को 0-2 सीटें और अन्य को 0-1 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इस एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें को हरियाणा में भाजपा को नुकसान हो सकता है। हरियाणा की 10 सीटों में से 6-8 एनडीए और इंडी गठबंधन के हिस्से में 2-4 सीटें जाने का अनुमान है। एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो दिल्ली की 7 सीटों में से 6-7 एनडीए और इंडी गठबंधन के हिस्से में 0-1 सीट जाने का अनुमान है। गोवा की दो सीटों में से एक एनडीए और एक इंडी गठबंधन के हिस्से में जाती नजर आ रही है। गुजरात की 26 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल के आंकड़ों को देखें तो एनडीए के हिस्से में 25-26 सीटें, इंडी गठबंधन को 0-1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़े : एक बार फिर प्रचंड बहुमत वाली मोदी सरकार बननी तय : सीएम योगी

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल के आंकड़ों को देखें तो एनडीए के हिस्से में 16-19 सीटें, इंडी गठबंधन को 5-7 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए जारी एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 28-29 सीटें, इंडी गठबंधन को 0-1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए जारी एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 10-11 सीटें, इंडी गठबंधन को 0-1 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। इस एग्जिट पोल की मानें तो झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में एनडीए को 8-10 सीटें, इंडी गठबंधन को 4-5 सीटें, इसके अलावा अन्य के खाते में 0 सीटें जाती नजर आ रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल सर्वे की मानें तो बिहार की 40 सीटों में अनुमान के मुताबिक एनडीए को 23-29 सीटें, इंडी गठबंधन को 7-10 सीटें, इसके अलावा अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाती नजर आ रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल सर्वे की मानें तो केरल में भी भाजपा का खाता खुलता नजर आ रहा है।

यहां की 20 लोकसभा सीटों में अनुमान के मुताबिक एनडीए को 2-3 सीटें, कांग्रेस को 13-14 सीटें, इसके अलावा यूडीएफ+ को 4 सीटें और एलडीए को 0-1 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। कर्नाटक के 28 लोकसभा सीटों को लेकर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जो अनुमान लगाया गया है, उसके मुताबिक एनडीए को 20-22 सीटें और इंडिया गठबंधन को 3-8 सीटें साथ ही जेडीएस को 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल की मानें तो तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में भाजपा+ को 2-4 सीटें, कांग्रेस+ को 13-15 सीटें, डीएमके को 20-22 सीटें और एआईडीएमके को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जो सैंपल साइज बताया गया है, उसकी मानें तो इसमें पूरे देश के 5.8 लाख मतदाताओं से सवाल पूछे गए। चुनाव के दरम्यान 43 दिन तक यह सर्वे चला। इस दौरान देश के 22,288 शहरों और गांवों में जाकर एजेंसी के 912 लोगों ने यह सर्वे किया। जिसमें देश भर के 543 लोकसभा और 3607 विधानसभा क्षेत्र शामिल थे, जहां यह पूरे सर्वे का कार्यक्रम किया गया। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com