Jay Shah ICC Chairman : क्रिकेट जगत में भारत का दबदबा कायम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव, जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया चेयरमैन चुना गया है। यह निर्णय क्रिकेट जगत में एक नए युग की शुरुआत का संकेत है।

Aug 28, 2024 - 05:38
Jay Shah ICC Chairman : क्रिकेट जगत में भारत का दबदबा कायम
जय शाह बने आईसीसी के नए अध्यक्ष: क्रिकेट जगत में भारत का दबदबा कायम

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव, जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया चेयरमैन चुना गया है। यह निर्णय क्रिकेट जगत में एक नए युग की शुरुआत का संकेत है।

शाह, जिन्हें निर्विरोध चुना गया, दिसंबर 2024 में ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। बीसीसीआई के मानद सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। अब, वैश्विक मंच पर, वह क्रिकेट के भविष्य को आकार देने की जिम्मेदारी संभालेंगे।

क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल

अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, शाह ने कहा, "आईसीसी के चेयरपर्सन के रूप में नामित होने पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है। मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।" उन्होंने आगे कहा, "हमारा लक्ष्य है कि क्रिकेट को पहले से ज्यादा समावेशी और लोकप्रिय बनाया जाए।"

शाह ने क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने को एक ऐतिहासिक अवसर बताया। उन्होंने कहा, "लॉस एंजिल्स 2028 में ओलंपिक में हमारे खेल के शामिल होने का मतलब क्रिकेट के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है।"

यह भी पढ़े : जय शाह बन सकते हैं ICC चेयरमैन, मिला कई क्रिकेट बोर्डों का समर्थन

आईसीसी के लिए एक नया अध्याय

जय शाह का चुनाव आईसीसी के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत है। आईसीसी खेल को बढ़ाने और इसे वैश्विक मंच पर विकसित करने की दिशा में काम करने की देख रही है। शाह के नेतृत्व में, आईसीसी क्रिकेट के विकास के लिए कई नए अवसर तलाशने की उम्मीद है।

क्या है आईसीसी?

आईसीसी दुनिया भर में क्रिकेट को नियंत्रित करने वाली सबसे बड़ी संस्था है। यह क्रिकेट के नियम बनाती है, विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट आयोजित करती है और क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम चलाती है।

भारत से 5वें चेयरमैन

जय शाह आईसीसी के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले 5वें भारतीय हैं. उनसे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन औ शशांक मनोहर अलग-अलग वक्त पर आईसीसी के बॉस रहे हैं. सबसे पहले ये जिम्मेदारी पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष डालमिया ने संभाली थी, जहां से भारतीय क्रिकेट का दबदबा शुरू हुआ था. उसके बाद से ही बाकी प्रशासकों के लिए रास्ते खुले-

  1. जगमोहन डालमिया- 1997-2000 (प्रेसिडेंट)
  2. शरद पवार- 2010-2012 (प्रेसिडेंट)
  3. एन श्रीनिवासन- 2014-2015 (चेयरमैन)
  4. शशांक मनोहर- 2015-2020 (चेयरमैन)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com