मध्य प्रदेश का बजट पांच साल में होगा डबल, हॉर्टिकल्चर की होगी बड़ी भूमिका : सीएम मोहन यादव

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने भोपाल में खाद्य प्रसंस्करण उत्पादकों के क्रेता-विक्रेता सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा क्रेता विक्रेताओं को लेकर क्रार्यकम का आयोजन किया गया है।

Jul 31, 2024 - 00:41
मध्य प्रदेश का बजट पांच साल में होगा डबल, हॉर्टिकल्चर की होगी बड़ी भूमिका : सीएम मोहन यादव
मध्य प्रदेश का बजट पांच साल में होगा डबल, हॉर्टिकल्चर की होगी बड़ी भूमिका : सीएम मोहन यादव

भोपाल : मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने भोपाल में खाद्य प्रसंस्करण उत्पादकों के क्रेता-विक्रेता सम्मेलन में हिस्सा लिया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा क्रेता विक्रेताओं को लेकर क्रार्यकम का आयोजन किया गया है। मध्य प्रदेश के कई उद्यमी देश-विदेश में अपने प्रोडक्ट भेज रहे हैं। इसके लिए वो बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के प्रोत्साहन के लिए हम लगातार कार्यक्रम कर रहे हैं। इससे हमारे इकोनॉमी को बढ़ावा मिलेगा। हमारी सरकार कृषि के लिए बिजली पानी के साथ सड़क, इंफ्रास्ट्रक्चर, उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार काम कर रही है। मध्य प्रदेश में हॉर्टिकल्चर का बड़ा स्कोप है, इसे हम प्रमोट करेंगे। मध्यप्रदेश में पांच साल में हम बजट को डबल करने वाले हैं, उसमें हॉर्टिकल्चर की बहुत बड़ी भूमिका रहेगी।

इस सम्मेलन में मध्यप्रदेश तथा अन्य राज्यों के क्रेता, विक्रेता, निर्यातक व विशेषज्ञों सहित लगभग 250 प्रतिनिधि सहभागिता कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस सम्मेलन में सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के अंतर्गत 881 हितग्राहियों को 28.35 करोड़ की अनुदान राशि का वितरण किया गया। साथ ही कृषि आधारित उत्पादों का अवलोकन भी किया गया।

उन्होंने कहा कि सावन का पवन महीना चल रहा और रक्षाबंधन का पर्व आने वाला है। रक्षाबंधन पर बहनों को 450 रुपए में सिलेंडर देने वाले हैं। हमारे द्वारा कोई भी योजना बंद नहीं की जाएगी। योजनाओं में सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा। मैंने सभी मंत्रियों और हर विभाग के पीएस को निर्देश दिया है कि वे सभी योजनाओं की समीक्षा करें और जन कल्याण को बढ़ाने की दिशा में काम करें।

आंगनबाड़ी और पोषाहार से जुड़ी बहनों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका काे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत कवर करने का फैसला किया गया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.