UPI Autopay Mode: एक सुविधा जो बना सकती है आपके बैंक खाते को खाली

आज के डिजिटल युग में, जहां हर चीज़ ऑनलाइन हो रही है, UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ने लेनदेन को बेहद सरल और त्वरित बना दिया है। लोग बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन और अन्य सेवाओं के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसी सुविधा के साथ कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता है।

Oct 6, 2024 - 16:51
UPI Autopay Mode: एक सुविधा जो बना सकती है आपके बैंक खाते को खाली
UPI Autopay Mode: एक सुविधा जो बना सकती है आपके बैंक खाते को खाली

आज के डिजिटल युग में, जहां हर चीज़ ऑनलाइन हो रही है, UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ने लेनदेन को बेहद सरल और त्वरित बना दिया है। लोग बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन और अन्य सेवाओं के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन इसी सुविधा के साथ कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता है। एक ऐसा मोड है जिसे अगर आप ऑन रखते हैं, तो यह आपके बैंक खाते को खतरे में डाल सकता है—वह है “UPI Autopay Mode”।

What is UPI Autopay Mode?

UPI का Autopay Mode एक विशेष सुविधा है, जो यूजर्स को नियमित पेमेंट को ऑटोमेटिक रूप से करने की सुविधा देती है। जब आप किसी सेवा या ऐप के लिए Autopay Mode को सक्रिय करते हैं, तो आपको हर बार UPI पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं होती। एक बार पिन डालने के बाद, भविष्य में सभी भुगतान स्वतः आपके बैंक खाते से कट जाएंगे। यह सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होती है, जो नियमित रूप से कुछ सेवाओं का उपयोग करते हैं, जैसे OTT प्लेटफार्म, सब्सक्रिप्शन सेवाएं, या अन्य बिल भुगतान।

बैंक खाते को खाली करने का खतरा

हालांकि, UPI Autopay Mode की इस सुविधा के साथ एक बड़ी समस्या जुड़ी हुई है। कई बार लोग यह भूल जाते हैं कि उन्होंने किस-किस सर्विस के लिए Autopay Mode को ऑन किया है। नतीजतन, आपके बैंक खाते से बिना किसी नोटिस के पैसे कटते रहते हैं। यदि आपने किसी सर्विस का उपयोग करना बंद कर दिया है या उसे भूल गए हैं, तो पैसे कटने के बावजूद आपको इसका एहसास नहीं होता।

इससे बचने के लिए यूजर्स को नियमित रूप से अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच करनी चाहिए और उन सेवाओं के Autopay को बंद कर देना चाहिए जिनकी अब आवश्यकता नहीं है। यह सावधानी न केवल आपके बैंक खाते को सुरक्षित रखेगी, बल्कि आपको अनचाहे खर्चों से भी बचाएगी।

UPI Autopay Mode एक उपयोगी सुविधा हो सकती है, लेकिन इसके सही उपयोग और सावधानी के साथ ही यह सुरक्षित रह सकती है। यूजर्स को इसे सक्रिय करते समय ध्यान देना चाहिए और नियमित रूप से अपने खातों की जांच करनी चाहिए।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on Bharat Update. Follow Bharat Update on Facebook, Twitter.

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com